Samsung User High Risk Warning 2023 : सैमसंग यूजर के लिए केंद्र से चेतावनी !

Samsung Users : भारत में सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या हजारों – लाखों में है और इस सप्ताह में भारत सरकार ने CERT-In के माध्यम से सैमसंग डिवाइस यूजर्स के लिए सिक्योरिटी की चेतावनी जारी की है, जिसमें एक खास एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले सैमसंग गैलेक्सी फोन में सिक्योरिटी थ्रेड के बारे में जानकारी दी है । भारत सरकार ने CERT-In के माध्यम से यह बताया है, कि हैकर से इन खामियों का फायदा उठाकर आपके पर्सनल डाटा को हैक कर सकते हैं CERT-In ने आपके फोन को इन सिक्योरिटी खतरों से बचने के उपाय भी बताएं हैं ।

Samsung स्मार्टफोन में पाई गई सिक्योरिटी बग क्या था ?

CERT-In ने यह बताया है कि सैमसंग स्मार्टफोन के एंड्रॉयड वर्जन 11, 12, 13 और 14 पर कई सुरक्षा खामियों की चपेट में है यहां पर सैमसंग स्मार्टफोन में KnoxCustomManagerService में एक्सेस कंट्रोल bug के कारण मौजूद है, जो सैमसंग में सिक्योरिटी के रूप में कार्य करता है ।

हैकर्स इसी बग का फायदा उठाकर सैमसंग यूजर्स के पिन कोड तक पहुंच सकते हैं और जिससे सॉफ्टवेयर के मैसेजिंग कंट्रोल को कर सकते हैं और आपके डिवाइस के माध्यम से ब्रॉडकास्ट मैसेज भी भेज सकते हैं । इसी बग का फायदा उठाकर हैकर्स आपके फोन पर कंट्रोल कर सकते हैं । सैमसंग ने इस सिक्योरिटी बग को स्वीकार किया है, और इस बग को ठीक करने के लिए google के साथ काम कर रहा है । CERT-In इस बैग से बचने के कई उपाय भी बताए हैं ।

Samsung का नया अपडेट

सैमसंग ने इस सिक्योरिटी बग से बचने के लिए ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है । इस बग को ठीक करने के लिए सैमसंग google के साथ काम कर रहा है । सैमसंग ने अपने यूजर्स से यह बताया कि वह अपने नए सॉफ्टवेयर वर्जन को अपडेट करें और सैमसंग यूजर दिसंबर 2023 में जारी किए गए अपडेट को अब इंस्टाल कर सकते हैं ।

Samsung यूजर यदि CERT-In के सलाह को नहीं फॉलो करते हैं, तो क्या हो सकता है

CERT-In ने सैमसंग स्मार्टफोन में सिक्योरिटी बग निकला है और यदि सैमसंग यूजर अपने एंड्रॉयड वर्जन को अपडेट नहीं करते तो उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की निम्नलिखित है –

  1. Steal phone’s secret code (SIM PIN).
  2. Steal important information
  3. Snoop around phone’s files.
  4. Change the clock on the castle gate (Knox Guard Lock).
  5. Peek into private AR Emoji files.
  6. Control the phone like a puppet.
  7. Shout loud commands to phone.

CERT-In क्या है :

CERT-In का फुल फॉर्म Indian Computer Emergency Response Team (CERT-In or ICERT) है । यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक कार्यालय है यह साइबर सुरक्षा घटनाओं से निपटने के लिए नोडल एजेंसी है, भारतीय इंटरनेट डोमेन की सुरक्षा संबंधी रक्षा को मजबूत करता है ।

CERT-In का गठन 2004 में भारत सरकार द्वारा संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत किया गया था ।CERT-In इलेक्ट्रॉनिक और सूचना मंत्रालय भारत सरकार का एक कार्यात्मक संगठन है । CERT सूचना सुरक्षा विशेषज्ञों का एक समूह है जो किसी संगठन की साइबर सुरक्षा घटनाओं से सुरक्षा, पता लगाने और प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है

CERT-In का मुख्य उद्देश्य भारतीय साइबर समुदाय के बीच सुरक्षा बढ़ाना और तकनीकी सहायता प्रदान करना और उन्हें कंप्यूटर संबंधित सुरक्षा घटनाओं से बचने की सलाह देता है ।

CERT Overview :

Formed19th Jan 2004
HeadquatersNew Delhi, India
MottoHANDLING CYBER SECURITY INCIDENTS
Agency ExecutiveDr. Sanjay Bahl, Director General
Parent DepartmentMinistry of Electronics & IT
Websitehttp://www.cert-in.org.in/

यह भी पढ़ें : POCO C65 Launch India : POCO का ये स्मार्टफोन मात्र ₹10000 के बजट में देखें खूबियां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india Top 10 running shoes in india
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india Top 10 running shoes in india