Ind vs Eng 2nd Test Match Highlight : दुसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से परास्त करके सीरीज 1-1 से की बराबर, जानें विस्तार से…

Ind vs Eng 2nd Test : पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम के डॉक्टर वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है । भारत ने इस टेस्ट मैच में पहले दिन से ही इंग्लैंड टीम पर अपना दबदबा बना के रखा था और अंत में भारत ने इंग्लैंड पर 106 रनों की बड़ी विजय प्राप्त की।

इस टेस्ट मैच के प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब भारत के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को दिया गया । जिन्होंने पुरे टेस्ट मैच में 9 विकेट अपने नाम किया जी इनका दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है ।

Ind vs Eng 2nd Test Toss :

दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया ।

Ind vs Eng 2nd Test Playing-11 :

भारत की प्लेइंग -11 :

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मुकेश कुमार।

इंग्लैंड की प्लेइंग -11 :

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

Ind vs Eng 2nd Test Day 4 :

इंग्लैंड की दूसरी पारी :

67/1 के स्कोर को आगे बढ़ने के लिए इंग्लैंड की तरफ से तीसरे दिन के बल्लेबाज़ जाक और रेहान ने पारी की शुरुआत की । 95 रन के स्कोर पर अक्षर पटेल ने रेहान अहमद को आउट करके इंग्लैंड को दिन का पहला और पारी का दूसरा झटका दिया । इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन जाक क्रेवले ने 132 गेंद पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 73 रनों की पारी खेली ।

इनके अलावा रेहान ने 23 रन, ओली ने 23 रन,बैअरेस्तो ने 26 रन , बेन स्टोक्स ने 36 रन और टॉम हार्टले ने भी 36 रनों की छोटी-छोटी पारी खेल्ली लेकिन अपनी टीम की जीत दिलाने में नाकाम रहे । इंग्लैंड की पूरी टीम 292 रन के स्कोर पर ढेर हो गयी और भारत को 106 रनों की जीत मिली ।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 17.2 ओवर में 46 रन देकर 3 विकेट और अश्विने ने भी 18 ओवर में 72 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया । मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला ।

Ind vs Eng 2nd Test Day 3 :

भारत की दूसरी पारी :

भारत की तरफ से मैदान पर दुसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज़ रोहित और यसस्वी ने पारी की शुरुआत की लेकिन जेम्स एंडरसन ने इन दोनों बल्लेबाजों को बहुत जल्द ही पवेलियन की ओर भेज दिया और भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 30 रन हो गया । इन दोनों के आउट होने के बाद श्रेयस और शुभमन ने पारी को संभाला और 81 रनों की साझेदारी भी की टॉम हार्टले ने श्रेयश को स्टोक्स के हांथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया और भारत को तीसरा झटका दिया श्रेयश के आउट होने के थोड़ी देर बाद ही रेहान अहमद ने रजत पाटीदार को भी पवेलियन भेज दिया ।

इसके बाद अक्षर और शुभमन ने 89 रनों की साझेदारी की । शोएब बशीर ने शुभमन गिल को आउट करके इस साझेदारी का अंत किया, शुभमन गिल ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 147 गेंद पर 11 चौके और 2 छक्के की मदद से 104 रनों की पारी खेली । शुभमन और अक्षर के आउट होने बाद भारतीय टीम पत्तों की तरह बिखर गयी । अक्षर ने 84 गेंद पर 45 रन की पारी खेली और पूरी भारतीय टीम 255 रन की स्कोर पर ही आल आउट हो गयी । भारत ने इंग्लैंड पर 398 रनों की बढ़त बना ली ।

इंग्लैंड की तरफ से टॉम हार्टले ने 27 ओवर में 77 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया । रेहान अहमद ने 3 विकेट और जेम्स एंडरसन ने 2 बहुमूल्य विकेट अपने नाम किया । शोएब बशीर को 1 विकेट मिला ।

इंग्लैंड की दूसरी पारी :

जवाब में उतरी इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन के स्टंप तक 1 विकेट ने नुकसान पर 67 रन बना लिए हैं लेकिन अभी भी इंग्लैंड को 322 रनों की जरूरत है । इंग्लैंड की तरफ से बेन डकेत 28 रन बनाये, जिसको आश्विन ने भरत के हांथों कैच कराकर पवेलियन की ओर भेजा । स्टंप तक जैक क्रेवले 29 रन और रेहान अहमद 9 रन बनाकर अभी भी क्रीज़ पर मौजूद हैं जो चौथे दिन अपनी पारी को आगे बढ़ाएंगे ।

Ind vs Eng 2nd Test Day 2:

दूसरे दिन पारी की शुरुआत करने उतरे पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और रविचंद्रन अश्विन ने की । दूसरे दिन जेम्स एंडरसन ने अश्विन को आउट करके भारत को दूसरे दिन का पहला झटका दिया, अश्विन ने 20 रन की पारी खेली । दूसरी तरफ यशस्वी जायसवाल ने चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया ।

यशस्वी जायसवाल ने 290 गेंद पर 19 चौके और 7 छक्के की मदद से 209 रन की जबरदस्त पारी खेली । भारत की पूरी टीम 396 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई ।

इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन, शोएब बसीर और रेहान अहमद को तीन-तीन विकेट मिला और टॉम हार्टले को एक विकेट मिला ।

इंग्लैंड की पहली पारी :

इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत जैक क्रॉली और बेन डकेट ने की और इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी करके अपनी टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई । कुलदीप यादव ने रजत पाटीदार के हाथों बेन डकेट को कैच करा कर पवेलियन की ओर भेज दिया । बेन के आउट होने के बाद ओली पॉप मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए आए और इन्होंने जैक के साथ 55 रनों की साझेदारी निभाई ।

जसप्रीत बुमराह ने पाप को एक जबरदस्त यार्कर पर क्लीन बोर्ड करके आउट किया और इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया । इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जैक क्रॉली ने 78 गेंद पर 11 चौके और दो छक्के की मदद से 76 रनों की पारी खेली । इंग्लैंड की तरफ से कप्तान बेन स्टोक्स ने 54 गेंद पर 47 रन और जॉनी बेयरस्टो ने 39 गेंद पर 25 रन की पारी खेली । इंग्लैंड की पूरी टीम 253 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई और भारत ने अपनी पहली पारी की मदद से 141 रनों की बढ़त बना ली।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 15.5 ओवर में 45 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया और किसी भी अंग्रेजी बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने नहीं दिया । कुलदीप यादव ने तीन विकेट और अक्षर पटेल ने एक विकेट अपने नाम किया ।

भारत की दूसरी पारी :

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत एक बार फिर से यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा ने की रोहित 13 रन और यसस्वी 15 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं और भारत ने दुसरे दिन के खेल तक इंग्लैंड पर 171 रनों की बढ़त बना ली है

Ind vs Eng 2nd Test Day 1 :

भारत की पहली पारी :

भारत की तरफ से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने किया इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की, शोएब बशीर ने रोहित को ओली पोप के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया । रोहित के आउट होने के बाद शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने पारी को संभाला । यसस्वी ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 90 रनों की साझेदारी की ।

पहले दिन भारत की तरफ से शुभमन ने 34 रन, श्रेयस ने 27, रजत ने 32 और अक्षर पटेल ने 27 रनों की पारी खेली । पहले दिन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 179 रनों की पारी खेली, और इनके साथ अश्विन 5 रन बनाकर मैदान पर मौजूद हैं। इन सभी बल्लेबाजों की मदद से भारत ने पहले दिन के स्टंप तक छह विकेट के नुकसान पर 336 रन बना लिए हैं ।

इंग्लैंड की तरफ से पहले दिन सबसे ज्यादा विकेट शोएब बशीर और रेहान अहमद को दो-दो विकेट मिला और दूसरी तरफ जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टले को एक-एक विकेट मिला । ।

Also Read : Ind vs Eng 1st Test Match Highlight : पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 28 रनों से परास्त किया, जानिये विस्तार से…

ICC T20 World Cup History : किस टीम ने कितनी बार जीता है T20 वर्ल्ड कप ,जानिए पूरा इतिहास

T20 World Cup 2024 Schedule : आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप के 9वे सीजन का शेड्यूल हुआ जारी, देखें पूरी लिस्ट 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india