Ind vs SA 1st Test 2023 3rd Day: साउथ अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 32 रनों से रौंद दिया…!

Ind vs SA 1st Test : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचो की सीरीज खेली जानी है जिसका पहला मैच 26-30 दिसंबर 2023 को और दूसरा मैच 3-7 जनवरी 2024 को खेला जाएगा । भारत ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर आज तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता है ।

भारत और साउथ अफ्रीका अपना पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम में और दूसरा टेस्ट मैच Newlands के Cape Town क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगा ।

Ind vs SA 1st Test : भारत ने अपनी पहली पारी में 245 रन और साउथ अफ्रीका ने 408 रन बनाए थे । इस तरह से साउथ अफ्रीका ने भारत पर 163 रन की बढ़त बना ली थी लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम सिर्फ 131 रन ही बना पाई और इस तरह से साउथ अफ्रीका एक पारी और 32 रन से भारत को पराजित किया ।

Ind vs SA 1st Test : पूरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले डीन एल्गर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया ।

Ind vs SA 1st Test Squad :

Indian Squad :

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन, श्रीकर भरत, अभिमन्यु ईश्वरन ,मुकेश कुमार ।

South African Squad :

टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (डब्ल्यू), मार्को जानसन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, वियान मुल्डर, नंद्रे बर्गर, ट्रिस्टन स्टब्स ।

Ind vs SA 1st Test : दोनों टीमों के कोच

Indian Team Coach :

भारतीय टीम के मुख्य कोच भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की हैं । इस टीम के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे जी हैं ।

Coach Of South Africa :

साउथ अफ्रीका के मुख्य कोच रोब वाल्टर और बल्लेबाजी कोच साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जेपी डुमिनी है । इस टीम के बॉलिंग कोच रोरी क्लेनवेल्ट है ।

Ind vs SA 1st Test Umpire :

Field Umpire :

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच में फील्ड अंपायर पॉल रिफ़ेल और लैंगटन रुसेरे है ।

Third Umpire :

इस मैच के तीसरे अंपायर अहसान रज़ा है ।

Match Refree :

इस मैच में क्रिस ब्रॉड मैच रेफरी है ।

Ind vs SA 1st Test Toss :

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर को खेला गया । पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा का यह निर्णय बेहद ही सही साबित हुआ क्योंकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई ।

Ind vs SA 1st Test Playing-XI :

भारत की प्लेइंग इलेवन :

रोहित शर्मा(कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा ।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन :

टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (wk), मार्को जानसन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, कीगन पीटरसन, नंद्रे बर्गर ।

Ind vs SA 1st Test 3rd Day :

तीसरे दिन के खेल में साउथ अफ्रीका की तरफ से दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज डीन एल्गर और मार्को जॉनसन ने पारी की शुरुआत की । इन दोनों ने मिलकर 111 रनों की सतकीय साझेदारी की । इस पारी का अंत शार्दुल ठाकुर ने एल्गर को राहुल के हाथों कैश कराकर किया साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन डीन एल्गर ने 287 गेंद पर 185 रनों की शानदार पारी खेली इस पारी में इन्होंने 28 बेहतरीन चौके लगाएं । इसके बाद गेराल्ड कोएत्ज़ी के और जॉनसन ने पारी को आगे बढ़ाया ।

मार्को जॉनसन अपनी नाबाद 84 रनों की पारी में 11 चौके और एक छक्के जड़े । साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा पैर में चोट लगने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए । इस तरह से साउथ अफ्रीका ने अपने जबरदस्त बल्लेबाजी के प्रदर्शन से 408 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया और भारतीय टीम पर 163 रनों की बढ़त बना ली ।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत गुमराह (4 विकेट), और सिराज को 2 विकेट वही शार्दुल, अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला ।

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत फिर से रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने किया और दूसरी पारी में की भी शुरुआत बेहद ही खराब रही और टीम के 5 रन के स्कोर पर ही कैगिसो रबाडा ने रोहित शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया और रोहित अपना खाता भी नहीं खोल पाए । रोहित के आउट होने के थोड़ी ही देर बाद नंद्रे बर्गर ने यशस्वी को भी पेवेलियन की ओर भेज दिया । इसके बाद शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारतीय पारी को थोड़ी देर के लिए संभाल कर रखा लेकिन मार्को जॉनसन ने शुभमन को क्लीन बोल्ड करके आउट कर दिया ।

और टीम की पूरी जिम्मेदारी अब विराट कोहली के कंधों पर थी और उनके साथ देने मैदान पर श्रेयस अय्यर लेकिन मार्को जॉनसन ने क्लीन बोल्ड करके पवेलियन की और भेज दिया । श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने ही नहीं दिया । भारत के बल्लेबाज मैदान में आए और पवेलियन की ओर चलते गए ।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने 82 गेंदो में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 76 रन की शानदार पारी खेली इनके अलावा, भारत का कोई भी बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया । भारत की तरफ से सिर्फ दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छु पाए और 4 बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए । इस तरह से भारतीय टीम मात्र 131 रन पर ही सिमट गई ।

नंद्रे बर्गर साउथ अफ्रीका की तरफ से 10 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके । मार्को जॉनसन को 3 विकेट और कैगिसो रबाडा को 2 विकेट मिला । इनकी यह तिगड़ी भारतीय टीम की कमर तोड़कर रख दी और साउथ अफ्रीका को एक और विजय दिलाई । इस तरह से साउथ अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से भारत को परास्त किया ।

Ind vs SA 1st Test 2nd Day :

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में पहले दिन बारिश ने बाधा डाली थी जिसके कारण 31 ओवरों का मैच नहीं हो पाया था । दूसरे दिन नई बाल के साथ अफ्रीकी गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी ने गेंदबाजी की शुरुआत की और भारत की तरफ से दूसरे दिन की पहली गेंद मोहम्मद सिराज ने खेली । दूसरे दिन के खेल में केएल राहुल ने आक्रामक रवैया अपनाया इन्होंने रबाडा और गेराल्ड कोएत्ज़ी पर चौके और छक्के भी लगाए ।

दूसरे दिन भारत का पहला विकेट मोहम्मद सिराज के रूप में गिरा जिनको गेराल्ड कोएत्ज़ी ने वेरिन के हाथों कैच आउट कराया । इसके बाद राहुल ने गेराल्ड कोएत्ज़ी की गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया । सिराज के बाद प्रसिद्ध कृष्णा बल्लेबाजी करने के लिए भारत की तरफ से आए लेकिन थोड़ी ही देर बाद नंद्रे बर्गर ने केएल राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया और भारत की पहली पारी का अंत हुआ। केएल राहुल ने 101 रनों की पारी खेली जिसमें 14 चौके और चार छक्के शामिल हैं ।

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 245 रन ही बना पाई । इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका की तरफ से एक विकेट गेराल्ड कोएत्ज़ी और एक विकेट नंद्रे बर्गर को मिला ।

साउथ अफ्रीका की तरफ से पहली पारी की शुरुआत डीन एल्गर और एडेन मार्कराम ने किया । साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत भारत की तरह अच्छी नहीं रही और 11 रन के स्कोर पर एडेन मार्कराम के रूप में इन्होंने अपना पहला विकेट खोया । एडेन मार्कराम को भारतीय तेज गेंदबाज सिराज ने केएल राहुल के हाथों कैच कराया । डेविड बेडिंघम ने एल्गर के साथ 131 रनों की बड़ी साझेदारी की । डेविड ने 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल हैं ।

दूसरे दिन के खेल तक डीन एल्गर 140 रनों की शतकीय पारी खेली जिसमें उनके बेहतरीन 23 चौके शामिल है और अभी भी यह कीज पर मौजूद हैं और इनका साथ मार्को जॉनसन दे रहे हैं जो 3 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं । साउथ अफ्रीका की तरफ से ज़ोरज़ी ने 28, रन की कीगन पीटरसन ने 2 रन, और काइल वेरिन ने 4 रन की छोटी-छोटी पारी खेली ।

दूसरे दिन के खेल तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 256/6 है । अगले दिन पारी की शुरुआत डीन एल्गर और मार्को जॉनसन करेंगे । और इस तरह से साउथ अफ्रीका ने भारत पर 11 रनों की लीड ले ली है ।

भारत की गेंदबाजी की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को दो-दो विकेट मिले और प्रसिद्ध कृष्ण को एक विकेट मिला ।

Ind vs SA 1st Test 1st Day :

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का नेवता दिया और भारतीय टीम की तरफ से पारी की शुरुआत भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने किया ।

भारत की शुरुआत बहुत ही खराब रही और मात्र 13 रन के स्कोर पर कैगिसो रबाडा ने रोहित शर्मा को बर्गर के हाथों कैच कराकर आउट किया। रोहित मात्र 5 रन ही बना पाए ।

रोहित शर्मा के आउट होने के थोड़ी ही देर बाद यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल को नद्रे बर्गर ने पवेलियन की ओर भेज दिया । इन दोनों के आउट होने के बाद पारी की पूरी जिम्मेदारी विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के ऊपर आ गई और इन दोनों ने मिलकर 68 रनों की एक छोटी साझेदारी की, इस पारी का अंत रबाडा ने श्रेयस को बोल्ड करके किया । इसके बाद केएल राहुल मैदान पर आए ।

केएल राहुल और कोहली के बीच 30 रनों की एक छोटी साझेदारी और हुई विराट कोहली को रबाडा ने विकेट कीपर वेरिन के हाथों कैच कराकर आउट किया ।

कोहली के आउट होने के बाद लगातार भारत के विकेट गिरते रहे लेकिन दूसरी तरफ केएल राहुल डटकर साउथ अफ्रीका गेंदबाजों का सामना किया और इन्होंने एक अर्धशतकीय पारी अपनी टीम के लिए खेला । केएल राहुल भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 70 रन बनाकर अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं और इनका साथ मोहम्मद सिराज दे रहे हैं ।

पहले दिन के खेल में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजी में सबसे सफल गेंदबाज उनके मुख्य गेंदबाज कैगिसो रबाडा थे जिन्होंने 17 ओवर में 44 रन देकर 5 विकेट लिया । बर्गर को दो विकेट और मार्को जॉनसन को एक विकेट मिला । पहले दिन के खेल में साउथ अफ्रीका की तरफ से एकमात्र असफल गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी थे ।

इस तरह से पहले दिन के खेल में भारतीय टीम का स्कोर 208/8 था । और दूसरे दिन क्रीज पर केएल राहुल के साथ मोहम्मद सिराज उतरेंगे । अभी यह देखना है कि इन दोनों पारी को कितना आगे बढ़ते हैं ।

Ind vs SA Test Head-To-Head :

भारत और साउथ अफ्रीका कुल 42 बार आमने-सामने हुए हैं जिनमें से साउथ अफ्रीका टीम ने 17 मैचो में और भारतीय टीम 15 मैचो में विजई हुई है । इन दोनों के बीच 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं । भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से चार मैचो में विजई और 12 मैचो में हार का सामना करना पड़ा है और 7 मैच ड्रॉ रहे हैं ।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में उच्चतम स्कोर 643/6d बनाया है जो 2010 में कोलकाता में हुआ था और इनका न्यूनतम स्कोर 66 /10 है जो की 1996 में Durban में हुआ था ।

साउथ अफ्रीका ने 2010 में सेंचुरियन में भारत के खिलाफ अपना उच्चतम स्कोर 620/4d बनाया था और इनका न्यूनतम स्कोर 79/10 है जो की 2015 में नागपुर में बनाया था ।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का ही रिकॉर्ड विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है जिन्होंने चेन्नई में 319 रनों की भारी खेली थी । वहीं अगर हम साउथ अफ्रीका की बात करें तो Hashim Amla ने जिन्होंने नागपुर में 210 रन की पारी खेली थी ।

भारत की तरफ से सबसे अच्छे गेंदबाजी का रिकॉर्ड शार्दुल ठाकुर के नाम है जिन्होंने जोहानसबर्ग में 61 रन देकर 7 विकेट झटके थे और साउथ अफ्रीका की तरफ से लांस क्लूजनर ईडन गार्डन के मैदान पर 64 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे ।

भारत की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 25 पारियों में 1741 रन बनाए हैं जिनमें से इन्होंने 7 शतक भी लगाएं हैं और इनका उच्चतम स्कोर 169* रन है । वही साउथ अफ्रीका की तरफ से जैक्स कैलिस ने भारत के खिलाफ 18 पारियों में 1734 रन बनाए हैं इन्होंने भी 7 शतक लगाया है और इनका हाईएस्ट स्कोर 201 रन नाबाद है ।

वहीं अगर हम गेंदबाजी की बात करें तो भारत की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ अनिल कुंबले ने 21 मैचो में 84 विकेट लिया है जिसमें इनका सबसे अच्छा बोलिंग 53/6 है और साउथ अफ्रीका की तरफ से डेल स्टेन ने 14 मैचो में 65 विकेट लिए हैं जिसमें बेस्ट बाउलिंग 51/7 है ।

Also Read : IPL Most Expensive Players 2008-2024: आईपीएल के हर सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट, जानिए यहां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india