IndW vs AusW 2023: भारतीय महिला टीम ने क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया…..

IndW vs AusW : भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच 21-24 दिसंबर के बीच एकमात्र टेस्ट खेला गया जिसमें भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से परास्त किया । इस टेस्ट मैच की प्लेयर ऑफ द मैच भारत के गेंदबाज स्नेहा राना बनी । यह भारत की ऑस्ट्रेलिया पर क्रिकेट के इतिहास में पहली विजय है । आज के इस ब्लॉग में हम इस टेस्ट मैच के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

IndW vs AusW Highlight :

ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और अपनी पहली पारी में 219 रन ही बना पाई । जवाब में उतरी भारतीय महिला टीम ने 406 रनों का विशाल लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़ा किया और भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर 187 का बढ़त बना ली थी । एक बार फिर से मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम मात्र 261 रन पर ही सिमट गई । इसके बाद भारतीय टीम ने 75 रन के छोटे लक्ष्य को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया ।

भारतीय टीम द्वारा टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया पर यह पहली जीत है । आज तक के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कभी भी नहीं हराया था । इस मैच की प्लेयर ऑफ द मैच भारतीय खिलाड़ी स्नेहा राना बनी ।

IndW vs AusW Toss :

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया एकमात्र टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया । जिनका निर्णय सही नहीं साबित हुआ और भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से परास्त कर दिया ।

IndW vs AusW Playing XI :

भारत की प्लेइंग इलेवन :

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रॉड्रिक्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), यास्तिका भाटिया, रिचा घोष, दीप्ति शर्मा, स्नेहा राना, पूजा वस्त्रकर, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ ।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन :

बेथ मूनी, फोबे लिचफील्ड, एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसा हीली (कप्तान और विकेटकीपर), एनाबेल सदरलैंड, एशले गार्डनर, जेस जोनासेन, अलाना किंग, किम गर्थ, लॉरेन चीटल

IndW vs AusW ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी:

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया जो की बेहद ही गलत साबित हुआ । ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरी बेथ मूनी और फोबे लिचफील्ड ने ऑस्ट्रेलिया को एक अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम नहीं । और पहले ओवर की आखिरी गेंद पर जेमिमा रॉड्रिक्स और यास्तिका भाटिया ने फोबे लिचफील्ड को रन आउट कर दिया । और दूसरे अवर में पूजा ने ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी बल्लेबाज एलिसे पेरी को भी बोल्ड कर दिया ।

इसके बाद बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ के बीच 80 रनों की एक अच्छी साझेदारी हुई लेकिन स्नेहा राना ने ताहलिया मैकग्राथ को राजेश्वरी गायकवाड़ के हाथों कैच करवा कर इस साझेदारी का अंत किया । इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया टीम बिखर सी गई और मात्र 219 रनों पर ही ऑल आउट हो गई । ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन ताहलिया ने एक अर्धशतकीय पारी खेली । बेथ मूनी ने 40 रन और ऑस्ट्रेलिया कप्तान एलिसा हिली ने 38 रनों का योगदान दिया ।

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट पूजा वस्त्रकर ने लिया इन्होंने 16 ओवर में 53 और देकर 4 विकेट झटके और स्नेह राणा ने 24.2 ओवर में 56 दिन देकर 3 विकेट लिया । दीप्ति शर्मा ने 19 ओवर में 45 रन देकर 2 विकेट अपने नाम की ।

IndW vs AusW भारत की पहली पारी :

भारत की पहली पारी की शुरुआत विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने किया । इन दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़े जो की भारत के लिए एक शानदार शुरुआत थी । शेफाली वर्मा को एलबीडब्ल्यू करके किया । शैफाली ने अपनी टीम के लिए 40 रनों की अहम पारी खेली । इसके बाद मैदान पर उतरी स्नेहा राणा ने मात्र 9 रन बनाया और गार्डन ने इन्हें बोल्ड किया । इसके बाद रिचा घोष मैदान पर उतरी लेकिन थोड़ी ही देर में स्मृति मंधाना को किम गर्थ और गार्डनर ने रन आउट कर दिया । स्मृति ने 74 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें उनके 12 शानदार चौके थे ।

रिचा और जेमिमा ने चौथे विकेट के लिए एक शतकीय साझेदारी की दोनों ने अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली । रिचा ने 52 रन बनाया जिसमें सात चौके शामिल थे और जेमिमा ने 73 रन की पारी खेली जिसमें 9 शानदार चौके थे। एक बार फिर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर 0 रन पर आउट हुई । दीप्ति शर्मा ने एक बार फिर से अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली इन्होंने 78 रनों का योगदान अपनी टीम को दिया और वही पूजा ने 47 रन बनाए । दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्रकर इस पारी की सबसे बड़ी साझेदारी 122 रनों की। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन दीप्ति शर्मा ने बनाया ।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज गार्डनर जिन्होंने 41 ओवर में 100 रन देकर 4 विकेट अपने नाम की । सदरलैंड और किम गार्थ  को दो-दो विकेट मिले और जोनासन ने एक विकेट झटके ।

IndW vs AusW ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी :

भारतीय महिला टीम द्वारा ली गई 187 रनों की बढ़त और एक अच्छा स्कोर बनाने के लिए फिर से ऑस्ट्रेलिया टीम मैदान पर उतरी । फिर से वही पुरानी जोड़ी मैदान पर उतरी और पहली पारी की अपेक्षा दूसरी पारी में एक अच्छी शुरुआत दिलाई । बेथ मूनी और फोबे लिचफील्ड ने मिलकर पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की और इस साझेदारी का अंत रिचा घोष ने बेथ मूनी को रन आउट करके किया । इसके बाद एलिसे पेरी मैदान पर उतरी और इन्होंने अपनी टीम के लिए 45 रनों की शानदार पारी खेली ।

एलिसे पेरी और ताहलिया मैकग्राथ के बीच 84 रनों की साझेदारी हुई । मैकग्राथ ने अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 73 रन बनाए इस पारी में इन्होंने 10 शानदार चौके जड़े । इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की कप्तान एलिसा हीली ने 32 रन और एनाबेल सदरलैंड ने 27 रन की पारी खेली । इन दोनों के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और मात्र  261 रन पर ही ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम को मात्र 75 रनों का छोटा लक्ष्य मिला ।

भारत की तरफ से पिछली पारी में तीन विकेट लेने वाली स्नेहा राना इस पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट झटके इन्होंने 22 ओवर में 63 देकर यह चार विकेट लिए । राजेश्वरी गायकवाड़ और भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दो-दो विकेट झटके । पिछले पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली पूजा वस्त्रकर को सिर्फ एक विकेट ही मिला ।

IndW vs AusW भारत की दूसरी पारी :

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम द्वारा दिया गए छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत इस बार अच्छी नहीं रही और मात्र चार रनों के स्कोर पर ही  किम गर्थ ने शेफाली वर्मा को एलिसा हिली के हाथों कैच करवा कर आउट किया । इसके बाद मैदान पर उतरी रिचा घोष और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई ।

पिछले मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज  एशले गार्डनर ने रिचा घोष को आउट किया । इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स और स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को एक भी विकेट नहीं दिया । स्मृति मंधाना ने जेस जोनासेन पर एक शानदार चौका लगाकर क्रिकेट टेस्ट के इतिहास में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत दिलाई ।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किम गर्थऔर एशले गार्डनर को एक-एक विकेट मिला ।

IndW vs AusW दोनों के बीच का टेस्ट रिकॉर्ड :

भारतीय महिला टीम पिछले 46 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के खिलाफ एक भी टेस्ट अपने नाम नहीं कर पाई थी लेकिन 21-24 दिसंबर 2023 के बीच खेला गया एकमात्र टेस्ट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अपना पहला टेस्ट जीत । यह क्रिकेट टेस्ट मैच के इतिहास में भारतीय महिला टीम की ऑस्ट्रेलिया महिला टीम पर पहली जीत है ।

1977 से लेकर 2021 तक ऑस्ट्रेलिया और भारत महिला टीम के बीच कुल 10 टेस्ट मैच खेले गए हैं । जिनमें से चार टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया और 6 ड्रॉ रहे ।

पिछले 10 सालों में भारतीय महिला टीम एकमात्र टीम है जिन्होंने एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है इन्होंने पिछले 10 सालों में 6 टेस्ट मैच खेला जिनमें से चार पर विजय पाई और दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे ।

Also Read : IndW vs EngW Test : भारत ने 347 रन से इंग्लैंड को परास्त किया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india
Which is the best gaming laptop under 50000 Samsung galaxy watch 4 Best Waterfall in Mumbai Top 10 sci fi movies hollywood Samsung f15 5g launch date in india